Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024 : इंटर पास करने वाले सभी विधार्थी के लिए 4 बेस्ट स्कॉलरशिप

Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024 : बिहार बोर्ड के विद्यार्थी जो साल 2024 में इंटर पास किया है उनके लिए यह पोस्ट काफी ज्यादा फायदेमंद है आपको विस्तार रूप से Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024 को लेकर रिपोर्ट बता दिया गया है जिसकी पूरी जानकारी विस्तार रूप से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024 के तहत 12वीं के बाद टॉप 4 स्कॉलरशिप की जानकारी के साथ-साथ आपको स्कॉलरशिप की राशि कितनी मिलेगी इसकी भी जानकारी विस्तार रूप से आप यहां से प्राप्त कर पाएंगे इस पोस्ट के अंत में आपको लिंक प्राप्त हो जाएगा और आपके जितने भी दोस्त हैं उन सभी के साथ इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024 – Overviews

Name of the ArticleBihar Board Inter Pass Scholarship 2024
Type of ArticleScholarship
Detailed InformationPlease Read The Article Completely.

Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024

वह सभी विद्यार्थी जो साल 2024 में इंटर पास कर लिया है उनको विस्तार से Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024 के बारे में जानकारी प्राप्त होगा आपको किस-किस प्रकार से स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं और कितनी स्कॉलरशिप राशि आपको मिलेगी।

Bihar Board Inter Pass Scholarship 2024Best Scholarship

सभी मेधावी छात्रों को जो साल 2024 में फर्स्ट सेकंड और थर्ड डिवीजन से इंटर पास किया है उन सभी को स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होगा सभी विद्यार्थी बिना किसी समस्या के इन सभी स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इंटर पास किया छात्रा कर टॉप 4 स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो इस प्रकार से दिया गया है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से हर छात्रा को पूरे ₹25000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • सभी छात्राएं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बिना किसी समस्या के इस स्कॉलरशिप में अप्लाई कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रशांत राशि योजना के तहत इंटर में पास के सभी वर्ग के अविवाहित बालिका को ₹25000 की छात्रवृत्ति दी जाती है आप सभी मेधा सॉफ्टवेयर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके बाद छात्रवृत्ति की राशि आपके खाते में भेज दी जाती है।

Bihar Post Matric Scholarship (बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप)

  • बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए इस साल 2024 में इंटर पास किया सभी विद्यार्थी बिना किसी समस्या के अप्लाई कर सकते हैं इस स्कॉलरशिप में बीसी बीसी एससी एसटी छात्र एवं छात्राएं आसानी से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं प्रत्येक विद्यार्थी को ₹2000 से लेकर 1.50 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाती है।
  • ताकि सभी विद्यार्थी इंटर के बाद आगे की पढ़ाई को पूरा कर सके इंटर के बाद स्नातक आईटीआई डिप्लोमा इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई इत्यादि को कर सकते हैं।

बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना SC / ST Girls Only

  • बिहार मुख्यमंत्री योजना के तहत इंटर पास किया सभी छात्राएं बिना किसी समस्या के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र अप्लाई कर सकते हैं जिसे पूरे ₹10000 से लेकर ₹15000 तक की स्कॉलरशिप की राशि दी जाएगी।
  • इंटर में फर्स्ट डिवीजन करने वाले छात्र को पूरे ₹15000 की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है और सेकंड डिवीजन करने वाले छात्र को पूरे ₹10000 तक की राशि दी जाती है।

National Scholarship Portal

  • सेंट्रल सेक्टर स्कीम स्कॉलरशिप के तहत बिहार बोर्ड से पास किया उन सभी छात्राओं के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी किया जाता है जिन्होंने इंटर में अच्छा नंबर लाया है।
  • वह सभी छात्र एवं छात्राएं नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के तहत फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। स्नातक स्तर पर प्रतिवर्ष ₹12000 और स्नातकोतर अस्तर पर ₹20000 प्रति वर्ष दी जाती है।

Important Link

Join Our Telegram GroupClick Here

Leave a comment